Networking

1

Image result for word networking


लोकल नेटवर्क की जरूरत क्यों?

जब एक वर्कप्लेस पर कई सारे कंप्यूटर हों तो उन्हें कनेक्ट करना कई मामलों में अहम हो जाता है. इसलिए एक लोकल एरिया नेटवर्क या लैन का निर्माण किया जाता है. वैसे कंप्यूटर को जोड़कर एक लैन तैयार करना उतना मुश्किल नहीं है जितना आप सोच रहे हैं. लैन की सहायता से आप कई सारे काम आसानी से कर सकते हैं: जैसे कि फाइल ट्रांसफर, प्रिंटर, इंटरनेट, डिस्क स्पेस जैसे रिसोर्स की शेयरिंग, मोबिलिटी (यदि वायरलेस नेटवर्क उपलब्ध हो), नेटवर्क गेमिंग आदि. लैन या लोकल एरिया नेटवर्क दो प्रकार के होते हैं लोकल एरिया नेटवर्क दो तरह के होते हैं: तारों की मदद से जोड़े गए लैन जो इथरनेट तकनीक पर चलते हैं. इस नेटवर्क में RJ45 तारों का उपयोग होता है इसीलिए इसे RJ45 नेटवर्क भी कहा जाता है; दूसरा नेटवर्क है वायरलेस नेटवर्क जिसमें वाई-फाई (WiFi) तकनीक का प्रयोग होता है.
आवश्यक हार्डवेयर
विंडोज पर एक RJ45 लैन बनाने के लिए निम्नलिखित चीजों की आवश्यकता होती है: विंडोज पर चलने वाले कुछ कंप्यूटर (विंडोज का वर्जन अलग अलग भी हो सकता है) ईथरनेट के लिए RJ45 प्लग सहित PCI या ISA पोर्ट की आवश्यकता होती है. इसके अलावा युएसबी पोर्ट के लिए नेटवर्क एडेप्टर की जरूरत भी पड़ती है; तारों की सहायता से जुड़े नेटवर्क के लिए RJ45 केबल की जरूरत पड़ती है; हब(hub) जिसकी सहायता से RJ45 केबल को नेटवर्क के बाकी कंप्यूटर से जोड़ा जा सकता है या एक स्विच अथवा केवल दो कंप्यूटर को जोड़ना है तो आप क्रोसओवर केबल का प्रयोग भी कर सकते हैं.
नेटवर्क की रचना
RJ45 लैन बनाने के लिए स्टार संरचना चुनी जाती है, जिसमें सभी कंप्यूटर एक RJ45 केबल की सहायत से हब से जोड़े जाते हैं. हब की सहायता से ही एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा ट्रांसफर किया जाता है. बड़े नेटवर्क में या बड़ी बैंडविड्थ वाले नेटवर्क में एक स्विच की आवश्यकता होती है जो हब की जगह काम आता है. यह स्विच उसी कंप्यूटर को डाटा पैकेट भेजता है जिसको वास्तव में आवश्यक हो. वहीं हब नेटवर्क के सभी कंप्यूटर को सामान्य रूप से डाटा भेजता है. इस नेटवर्क की संरचना ऐसी दिखती है: यदि आप केवल दो कंप्यूटर जोड़ना चाहते हैं तो यह काम क्रॉसओवर RJ45 केबल की सहायता से हो जायेगा. इसमें हब की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. संरचना जिनसे बचें ऐसी संरचना काम नहीं आएगी. भले पहली बार में यह सही प्रतीत हो पर जब तक कंप्यूटर में कई सारे नेटवर्क इंटरफेस न हो और दोनों कंप्यूटर के बीच प्रयुक्त केबल क्रोसओवर केबल न हों:
गलत RJ45 नेटवर्क
नेटवर्किंग क्या है ? नेटवर्किंग एक शिधान्त है नेटवर्किंग क्या करता है ? नेटवर्किंग एक सिस्टम में एक ही स्थान से पुरे इकाई नियंत्रित तथा संचालित करता है नेटवर्किंग के प्रकार नेटवर्किंग मुख्य तीन प्रकार के होते है ? नेटवर्किंग के तीनो प्रकार का क्या नाम है ? १- LAN (लोकल एरिया नेटवर्क) २-MAN (मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क) ३- WAN (वाइड एरिया नेटवर्क)
लोकल एरिया नेटवर्क क्या है?
एक लोकल एरिया नेटवर्क , या लैन , एक साइट है, आमतौर पर एक व्यक्ति के कार्यालय की इमारत में एक कंप्यूटर नेटवर्क के होते हैं। एक लैन इस तरह के डेटा भंडारण और प्रिंटर के रूप में संसाधनों को साझा करने के लिए बहुत उपयोगी होते है। एलएएन ऐसे केन्द्रों, नेटवर्क एडाप्टर और ईथरनेट केबल के रूप में अपेक्षाकृत सस्ती हार्डवेयर से मिलाकर बनाया जाता है। बड़ा एलएएन हजारों कंप्यूटर को समायोजित कर सकता हैं, जबकि सबसे छोटी लैन दो कंप्यूटर का उपयोग कर सकते हैं। एक लैन आम तौर पर वृद्धि की गति और सुरक्षा के लिए वायर्ड कनेक्शन पर ज्यादातर निर्भर करता है, लेकिन वायरलेस कनेक्शन भी एक लैन का हिस्सा हो सकता है। उच्च गति और अपेक्षाकृत कम लागत एलएएन की विशेषताओं को परिभाषित कर सकते हैं। एलएएन आम तौर पर लोगों को आपस में नहीं बल्कि बाहर की दुनिया के साथ संसाधनों को साझा करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जहां एकल साइटों का उपयोग किया जाता है। हर कोई एक केंद्रीय सर्वर पर फ़ाइलों का उपयोग एक या एक से अधिक केंद्रीय प्रिंटर के लिए एक दस्तावेज़ मुद्रित करने के लिए सक्षम करता है, जहां एक कार्यालय की इमारत के बारे में सोचो। जहाँ के सभी कंप्यूटर कार्यों को एक ही कार्यालय में काम कर रहे हर व्यक्ति के लिए आसान होता है, एक लोकल एरिया नेटवर्क, या लैन, पूरी तरह से वायरलेस भी होता है, यह एक वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क, या WLAN के रूप में जाना जाता है।
मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क क्या है?
मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क एक मेट्रोपोलिटन एरिया नेटवर्क , या MAN , एक पूरे शहर, कॉलेज परिसर में या छोटे से क्षेत्र भर में एक कंप्यूटर नेटवर्क के होते हैं। एक आदमी को आम तौर पर एक ही इमारत या साइट तक सीमित है जो एक लैन, की तुलना में बड़ा है।विन्यास पर निर्भर करता है, नेटवर्क के इस प्रकार के कई मील से मील के दसियों के लिए एक क्षेत्र को कवर कर सकते हैं।एक आदमी अक्सर एक बड़ा नेटवर्क के रूप में एक साथ कई एलएएन कनेक्ट करने के लिए प्रयोग किया जाता है। नेटवर्क के इस प्रकार के विशेष रूप से एक कॉलेज परिसर के लिए बनाया गया है, यह कभी कभी एक परिसर क्षेत्र नेटवर्क के रूप में जाना जाता है।

Click on the Next button to read further 

(आगे पढ़ने के लिए नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें)

Next Page



Tags

Post a Comment

1Comments

Please don't spam comments Thank You.

Post a Comment